HomeHealth

Motapa Kaise Ghataye ? – मोटापा कम करने से पहले जानिए बढ़ने के कारण

Like Tweet Pin it Share Share Email

Motapa Kaise Ghataye ?

Motapa Kaise Ghataye इस बारें में बात करने से पहले आइये यह जानते है की मोटापा किन किन कारणों से होता है. मोटापे के कई कारण हो सकते है उनमे से तनाव में रहना भी एक कारण है ! तनाव दूर करके आप मोटापे में काफी हद तक कमी भी ला सकते है! आज के व्यस्त जीवन में हमारे ऊपर कई प्रकार के तनाव होते है , कुछ हमें समझ में आ जाते है और कुछ तनाव का हम खुद पता लगा नहीं पाते की किस वज़ह से है, ऐसा तनाव जिसका हम खुद अंदाजा नहीं लगा सकते वह मोटापे का मुख्य कारण होता है !

हालाँकि यह बात कहने में बड़ी बेतुकी सी लगती है की आपको तनाव में नहीं रहना चाहिए, क्योंकि आज की जीवन शैली ही ऐसी है की हम चाहकर भी तनाव से नहीं बच सकते फिर भी हमें कुछ तो करना ही चाहिए !

Motapa Kaise Ghataye

इसके लिए तनाव को समझना होगा और और उसे दूर करना होगा. जब हमारे साथ वह सब नहीं होता जो हमने सोचा होता है! हम परेशान हो जाते है की ऐसा मेरे साथ ही क्यूं होता है:- ऐसा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि यह सबके साथ होता है बस सोचने वाला ऐसा सोचता है की ऐसा उसी के साथ हो रहा है !
जब हमारे पास ज्यादा काम हो जाता है और हम उसे जल्दी से निपटाने की सोचते है: बस आपको तनाव शुरू हो जाता है, ऑफिस या घर में काम की अधिकता के कारण हम सर्वाधिक तनाव महसूस करते है, आपको ऐसी प्रवृति से बचना चाहिए जो भी काम है उसे करने से पहले एक प्लान बना लीजिये की उसे कैसे निपटाया जाये? फिर उसे शुरू कीजिये और आराम से काम कीजिये इससे आपको टेंशन नहीं होगी या होगी तो इतनी नहीं होगी जिससे आपका मोटापा बढे !

Motapa Kaise Ghataye: जब सक्षम होते हुए हमारी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती तो हम तनाव में आ जाते हैं जिससे मोटापा बढ़ता है.

यह बड़ा ही भावुक पल होता है जब हम सक्षम होते हुए भी हम अपनी आर्थिक हालत को नहीं सुधार पाते, जो हमारे पास है वह भी हमें जाता हुआ सा दिखाई देता है ! इसके कई कारण होते है जैसे :- रोज़गार नहीं होना, रोज़गार होते हुए भी ज़रूरत के हिसाब से आमदनी नहीं होना, भविष्य में आने वाले खर्चों के बारे में सोचना, अगर सब कुछ समय पर ठीक नहीं हुआ तो उसके बारे में सोच कर परेशान हो जाना !

इसके लिए मनुष्य को जिन्दा दिल होना चाहिए यह परिस्थितिया भी केवल आपके साथ नहीं आती सबके साथ आती हैं ऐसे समय में सब कुछ ईश्वर पर छोड़ कर और उस पर भरोसा करके आगे बढ़ना चाहिए! अन्यथा नकारात्मक विचार आपको कमज़ोर कर देंगे, और आज जो स्थिति है कल उससे भी बुरी हो सकती है, ईश्वर में आस्था और भरोसा एक सकारात्मक प्रक्रिया है ऐसे समय में सब आप इश्वर पर छोड़ दीजिये और आगे बड़ते रहिये !

जब परिवार का कोई सदस्य दूर रहता है : मनुष्य भावुकता में ही अपने जीवन को जीता है और इसे किसी भी प्रकार से कम नहीं किया जा सकता हमें अपनों की फ़िक्र होती है अगर वोह दुसरे शहरों में रहते है तो और ज्यादा, या बच्चे जब हमसे दूर रहते जैसे अगर वह स्कूल गए है, या हमारे अलावा किसी और के साथ बहार गए हैं, या वह सफ़र करके जा रहे हैं या आ रहे है, वो कैसे है ठीक हैं या नहीं? इस परकार की बातों से तनाव बढ़ जाता है, इस प्रकार का तनाव भी हमारे लिए घातक होता है, और मोटापे का कारण बनता है!

Motapa Kaise Ghataye: संगीत सुनना मददगार होता है :

उपरोक्त सभी प्रकार के तनावों को हम संगीत के माध्यम से दूर भगा सकते है, ऐसे समय हमें कुछ अच्छा सा संगीत सुनना चाहिए ऐसा जिसे सुनकर आप या तो गुनगुनाने लगें या अपने आप को शांत महसूस करें ! साथ ही काम करते वक़्त थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहना चाहिए अगर घर पर काम कर रहे हैं तो थोडा आराम भी करना चाहिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिये यह आपको एक तरह से मैडिटेशन की तरह काम करेगा, जिससे आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे !

Motapa Kaise Ghataye: पूरी नींद ज़रूर लें

एक मनुष्य को हर रोज़ कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है, और मेरा यह मानना है की इसे 24 घंटे में एक बार एक साथ लिया जाना चाहिए, टुकडो में सोने से आपको अपने शरीर में स्फूर्ति नहीं मिलेगी ! रात का वक़्त सबसे अच्छा समय है सोने के लिए रात में कम से कम 6 से 8 घंटे सोना चाहिए ! रात को जल्दी सोना और सुबह को जल्दी उठना अच्छे स्वास्थ के लिए अति आवश्यक है ! अगर दिन में सोने का मौका लग जाये तो इसे कभी नहीं गवाना चाहिए !

Motapa Kaise Ghataye प्रकृति की सुन्दरता भी तनाव को दूर करती है

इश्वर की बनाई दुनिया में हर प्रकार की सुन्दरता विराजमान है, इसे निहारने से जो आनंद मिलता है वोह किसी और चीज से नहीं मिल सकता , प्रकृति की सुन्दरता को निहारना हमारे मन मस्तिक में जबरदस्त ऊर्जा का संचार कर देता है, जिससे हमारे तन और मन की थकान तक दूर हो जाती है, इसलिए खूबसूरत जगहों पर जाइये और प्रकृति की सुन्दरता का आनंद लीजिये और तनाव को कम कीजिये ! तनाव कम होगा तो मोटाप भी कम होगा !

मोटापा घटाने के लिए हल्का व्यायाम ज़रूर करें

योग और व्यायाम से भी काफी हद तक तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है इसलिए जब भी आप स्ट्रेस में हो, तब जो भी व्यायाम आपको आसान लगें उसे करना चाहिए और कुछ नहीं तो दोनों हांथों को चारों और घुमाइए और चाहे तो एक ही जगह पर खड़े रहकर उछाल कूद करते रहिये इससे आपका तनाव कम होगा !

आशा है आपको पोस्ट पसंद आई होगी, पोस्ट को शेयर कीजिये !

Also Read : कब्ज़ का घरेलू इलाज़

Comments (0)

Leave a Reply