HomeEducation

Website Designer बनाना चाहते हो तो करें ये काम

Like Tweet Pin it Share Share Email

Website Designer बनाना चाहते हो तो करें ये काम

डिजिटल दुनिया में ने आपके लिए रोज़गार के नए नए रास्तों का निर्माण किया है. इन्टरनेट ने हमारी जीवन शैली को बिलकुल ही बदल दिया है. इन्टरनेट हर क्षेत्र की ज़रूरत बन गया है जिसके कारण इस फील्ड में रोज़गार की कई संभावनाएं बढ़ गयी है. वैसे तो इन्टरनेट में कई रोज़गार हैं किन्तु आज हम बात करने जा रहे है. इन्टरनेट के मुख्य क्षेत्र वेबसाइट डिजाईन की और Website Designer कैसे बना जाए उसकी.

बिना वेबसाइट के इन्टरनेट पर होना या इन्टरनेट का इस्तेमाल करना बेकार सा लगता है. क्यूंकि जब तक कोई वेबसाइट नहीं होगी तो आप इन्टरनेट पर कैसे सूचनाओ का आदान प्रदान कर सकते है. उसके लिए ज़रूरी है की कोई वेबसाइट हो. बिना वेबसाइट के कोई भी इन्टरनेट उपभोक्ता आपकी सूचनाएं नहीं जान सकता और न ही आप अपनी सूचनाएं किस और को पंहुचा सकते हो. इसलिए ज़रूरी है की सूचनाओ का आदान प्रदान करने के लिए आपके सामने एक वेबसाइट होनी चाहिए. मेल बॉक्स द्वारा भी सूचनाएं इधर से उधर की जा सकती है. किन्तु वाहन पर भी आपको किसी एक वेबसाइट से मेल बॉक्स खरीदना होता है. या आजकल गूगल मेल, याहू मेल, या अन्य मेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां है उनसे आप मेल बॉक्स पैसों में या फ्री में भी ले सकते है. यह यह सभी मेल बॉक्स किसी न किसी (डोमेन) वेबसाइट पर पॉइंट होते है.

वेब डेवलपमेंट के बारे में जानिए

वेब डेवलपमेंट किसी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर प्रदर्शित करने का तरीका है. जिसकी मदद से आप एक वेबसाइट को चालू रखते है. इसमें वेबसाइट बनाना, डाटा बेस तैयार करना, इमेजेज अपलोड करना, वेबसाइट कैसे दिखने चाहिए. वेबसाइट कैसे काम करनी चाहिए, वेबसाइट को इन्टरनेट पर कैसे पॉइंट करना चाहिए, यह सभी बातें वेब डेवलपमेंट में सिखाई जाती है. वेब डेवलपर बनने के लिए आपको कुछ लैंग्वेज सीखना होगा जैसे ASP.NET, PHP, JAVA, SQL HTML आदि यह लैंग्वेज सिखने के बाद आपका वेब डेवलपर बनने का सपना साकार हो सकता है. जो आपको इस क्षेत्र में प्रोफेशनल बना देगा.

यह भी पढ़ें : Future In Art Subject-कला वर्ग में भविष्य

वेब डेवलपर को एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर भी होना चाहिए.

वेब डेवलपर बनने के लिए आपके दिमाग में क्रिएटिविटी भी होना चाहिए. जिससे आप जो अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हो उसे बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकें. साथ ही आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कुछ सॉफ्टवेर भी आने चाहिए जिनमे मुख्य रूप से Adobe का फोटोशोप बहूत आवश्यक है. हालाँकि और भी कई सॉफ्टवेर आज कल बाज़ार में उपलब्ध है. किन्तु फोटोशॉप आपके लिए पर्याप्त है. फोटोशोप में आप अपनी वेबसाइट का layout तैय्रार करते है. किस जगह  कोनसी चीज होनी चाहिए उसे दिखाते है. इस स्थान पर आपकी क्रिएटिविटी आपको एक बढ़िया वेबसाइट डिज़ाइनर बना सकती है. फोटोशोप के साथ है आपको HTML, CSS aur JAVA, Java Script जानकारी होनी चाहिए इससे आप एक बेहतर layout तैयार कर सकते है.

Website Designer बनने के  लिए कोनसा कोर्स करें या कैसे वेब डेवलपर बन सकते है ?

Website Designer बनने के लिए आपको कंप्यूटर की जानकारी होना तो आवश्यक है ही, 12th  के बाद आप फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ BE कंप्यूटर साइंस में कोर्स कर सकते है. कोर्स के आखरी सत्र में आपको एडवांस वेब डेवलपमेंट चुनना चाहिए |

क्या BE के बगैर भी वेब डेवलपर बना जा सकता है ?

हाँ  – यदि आप BE नहीं  कर पा रहे है या BE के बिना वेबसाइट डिज़ाइनर बनान चाहते है तो आपको BCA, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बी. कॉम  कंप्यूटर साइंस आदि से ग्रेजुएशन करना होगा. उसके बाद आपको MCA या आईटी में MBA करना होगा.

12th के बाद वेब डेवलपर

बारहवी के बाद कई डिप्लोमा कोर्स मौजूद है जो आपको वेब डेवलपर बना सकते है. किन्तु हमारी आपको सलाह है को लॉन्ग टर्म वाले कोर्स इस फील्ड में चुनेंगे तो आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा. जिससे आपको सफलताएं मिलती जाएगी.

हमारे द्वारा शेयर की गयी ये जानकारी आपको कैसे लगी. प्लीज निचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर कमेंट कीजिये और यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर कीजिये.

 

 

Comments (0)

Leave a Reply