Hindi News Uncategorized

US Travel Ban आंशिक रूप से लागू- कोर्ट में ट्रम्प की अधूरी जीत

Travel Ban : अमरीकी  सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन के आदेश पर लगी रोक को आंशिक रूप से हटा दिया है. और साथ शरणार्थियों के पाबंदी पर भी ट्रम्प का साथ दिया है. कोर्ट ने शरणार्थियों के लिए संसद के आपातकालीन सत्र के लिए भी मंज़ूरी दे दी है.

Travel Ban : सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फ़ैसले में कहा, ‘ व्यवहारिक रूप से ये ऐसे लोगों पर थोपा नहीं जाएगा जिनका अमरीका में रहने वाले किसी व्यक्ति से वाकई कोई रिश्तेदारी या संबंध होगा. ऐसे लोगों को भी नहीं रोका जाएगा जिसका किसी अमरीकी संस्थान के साथ संबंध है. बाकी सभी विदेशी नागरिकों पर ये फैसला लागू होगा.’ अर्थात केवल वही परतिबंधित मुस्लिम देशो के नागरिक अमरीका की यात्रा का सकेंगे जिनके पहले से  कोई रिश्तेदार अमेरिका में रहते है.  या उनका अमेरिका में किसी अमरीकी संसथान से कोई लेना देना है. बाकी सभी देशो पर यह फैसला लागु होगा.

Travel Ban : जस्टिस क्लैरेंस थॉमस, सैमुअल अलितो और नीयो गौरसच ने अपने फ़ैसले में लिखा है कि वे ट्रैवल बैन को पूरे प्रभाव के साथ लागू करने की अनुमति देते हैं और एक समीक्षा अभी लंबित है. हवाई और मेरीलैंड के फेडरल जजों द्वारा ट्रंप के ट्रैवल बैन पर रोक लगाए जाने के बाद से यह अधर में लटका हुआ था.

कोर्ट के इस फैसले के बाद उन मुस्लिम देशो से यात्रा करने वालो को परेशानी हो जायेगे. जिनका पहले से अमेरिका में कोई सम्बन्ध नहीं है. या उनका किसी अमरीकी संसथान से कोई सम्बन्ध नहीं है.

एक प्रकार से कोर्ट का फैसला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत की तौर पर देखा जा सकता है. लेकिन यह जीत अधूरी है क्यूंकि अमेरिकी कोर्ट ने इसमें कुछ ढील दी है.

Also Read : Donald Trump’s First Speech In Hindi

डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनते है, कुछ दिनों बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ मुस्लिम देशो के नागरिको पर अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा दे थी. जिसका बड़ा विरोध किया गया. और मामला कोर्ट तक पंहुचा था. उस समय निचली अदालतों ने डोनाल्ड ट्रम्प के इस फैसले को अवैध ढहरा का इस पर रोक लगा दी और कोर्ट में यह मामला विचाराधीन था.

Post Comment