Science&Tech. News

Stolen Phone Tracking in Hindi – Khoya Mobile Kaise Prapt Karein

Stolen Phone Tracking in Hindi

Tip for android phone-एंड्राइड/स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के कुछ नायब तरीके
एंड्राइड फोन का जमाना है और यह हमारी जिन्दगी से हमारी सांसों की तरह जुडा हुआ है ! इसमें ज़रा सी भी खराबी आ जाती तो ऐसा लगता है हम खुद बीमार हो गए है !

आज हम आपको स्मार्टफोन से सी जुडी कुछ ऐसे परेशानिया बताने जा रहे है जिसे आप खुद ही ठीक कर सकते हैं!

1. क्या करें जब आपका स्मार्टफोन आपके घर या ऑफिस में खो जाये और वो साइलंट भी हो ?

जाहिर सी बात है ऐसा होने पर सबसे पहले आप दुसरे फ़ोन से उसकी रिंग बजाकर पता करने की कोशिश करतें है कि शायद उसकी रिंग बज जाये और उसे आप उठा लें ! मगर ऐसा नहीं होता क्योंकि वह तो साइलंट मोड़ पर है उसकी रिंग नहीं बजेगी !

उपाय : ऐसा हो जाने पर आपको फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है आप सीधा google की एंड्राइड डिवाइस मेनेजर साईट पर जाइये जिसका यूआरएल है

https://www.google.com/android/devicemanager

अब आप यहाँ पर वही ईमेल से लॉग इन करिए जिस ईमेल से आपने आपका स्मार्टफोन या एंड्राइड फोन लॉग इन किया हुआ है ! इस साईट पर एक तो आपको यह आपके मोबाइल की लोकेशन बता देगा दूसरा आप यहाँ एक आप्शन होता है रिंग का उसपर क्लिक कीजिये क्लिक करते ही आपके मोबाइल की रिंग बजने लगेगी चाहे आपका मोबाइल साइलंट मोड पर ही क्यूं न हो !

2. क्या आप बार बार बज रहे notifications से परेशान है ?

कभी कभी और कुछ users को बार आ रहे notifications बिलकुल पसंद नहीं होते, अगर आप भी इस बात से परेशान है तो जब कोई notification आये तो आप उस पर टेप करके होल्ड कीजिये जिससे आप उसकी सेटिंग्स में पहुँच जायेंगे यहाँ से आप इस notification को बंद कर सकते है

3. यदि आपको मोबाइल फोन स्क्रीन पर लिखा हुआ साफ़ नज़र नहीं आता !

ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिनकी दृष्टी कमज़ोर होती है या हमें खुद को ही कभी कभी धुंधला दिखने लगता है तो आप इस परेशानी से बचने के लिए आपको उसकी कंट्रास्ट को बैलेंस करना होगा, उसकी सेटिंग्स में जाइये वहां पर एक्सेसिबिलिटी होगा उसे इनेबल कर लीजिये अब आपको जैसा पहले दिखाई दे रहा था उससे ठीक नज़र आने लगेगा !

4. यदि आप अपने द्वारा लगाये गए स्क्रीन लॉक से परेशान हो जाते है !

अक्सर हम अपनी स्क्रीन सिक्यूरिटी से खुद ही परेशान होने लगते है और बार बार लॉक खोलना मुसीबत बन जाता है तो इसे हम किसी एक जगह पर आटोमेटिक बंद कर सकते, लेकिन हर जगह नहीं एंड्राइड फोन एक खासियत होती है की जब यह किसी ऐसे नेटवर्क में होता है जिसे आप सेटिंग में होम नेटवर्क बना ले तो यह उस नेटवर्क में ऐसा बर्ताव नहीं करेगा की आपको बार स्क्रीन लॉक खोलना पड़े ! इसके लिए आपको wifi का एक नेटवर्क होम नेटवर्क बनाना होगा मिसाल के तौर पर अगर आपके घर पर wifi है तो आप अपने लॉक आप्शन में जाकर wifi को trasted location बना दीजिये ! ऐसा करने पर यह समझ जायेगा की आप ऐसी जगह पर है जहाँ आपको स्क्रीन लॉक की ज़रूरत नहीं है और यह बार बार लॉक नहीं होगा ! इस लोकेशन पर आप बिना स्क्रीन लॉक के अपने स्मार्टफोन का मज़ा ले सकते है ! लेकिन जैसा ही आप इस wifi की कनेक्टिविटी से बहार हो जायेंगे यह फिर से लॉक हो जायेगा !

Post Comment