Science&Tech. News

Jio 4g Sim – जिओ के बारें में अफवाहें

Jio 4g Sim : जिओ बारें में अफवाहें और सच्चाई आज हम आपको बताने जा रहे है आजकल रिलायंस जिओ के बारें में सोशल मीडिया पर बहूत कुछ वायरल हो रहा है, हमने उसकी पड़ताल की और सच्चाई आपके सामने रख रहे है, जब से रिलायंस जिओ ने अपना डाटा प्लान शरू किया है तब से लोग Reliance Jio Sim को पाने के लिए लम्बी लम्बी कतारें लगाकर लाइन में खड़े है और रिलायंस जिओ ग्राहकों को समय पर सिम उपलब्ध नहीं करा पा रही है ! जिन लोगो को सिम मिल चुकी है वोह बड़े चाव से इसकी तेज़ इन्टरनेट स्पीड का मज़ा ले रहे है ! मगर साथ ही बाज़ार में कुछ अफवाहें फैलाई जार रही है जिनसे कुछ ग्राहक डर भी रहे है,

Jio 4g Sim के बारें में अफवाहें और सच्चाई :

अफवाह :1 जैसे ही आप रिलायंस जिओ की सिम आपके किसी फ़ोन में डालेंगे तो आपके मोबाइल की IMEI लॉक हो जाएगी और दूसरी सिम काम नहीं करेगी ?

सच्चाई : रिलायंस जिओ के पास ऐसा कोई अधिकार नहीं है जिससे वोह किसी के फ़ोन की IMEI लॉक कर सके ! जो अफवाहें सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है वोह सब झूट है, ऐसा करना रिलायंस जिओ के अधिकार में नहीं आता है !

अफवाह: 2 सोशल मीडिया पर यह अफवाह भी है की 90 दिनों तक तो आपको इन्टरनेट और कालिंग फ्री दी जा रही है जैसे ही तीन महीने ख़त्म हो जायेंगे उसके price एक दम से बढ़ा दिए जायेंगे और जो डाटा आपने अभी फ्री उसे किया है उसका भी आपसे धीरे धीरे चार्ज किया जायेगा !

सच्चाई : Reliance jio 4g Sim के बारे में यह सिर्फ एक अफवाह है अभी आप जो इन्टनेट इस्तेमाल कर  रहे है वोह सिर्फ आपको ट्रायल पर फ्री मिल रहा है उसके बाद वही प्लान लागू होंगे जो आप आज रिलायंस जिओ ने अधिकारिक तौर पर अपनी वेबसाइट पर दिखा रखे है ! और जो तीन महिना आप फ्री इन्टरनेट उसे कर रहे है वोह आपको बिलकुल फ्री है ! इसमें सिर्फ एक बदलाव हुआ है की जो हाई स्पीड आपको मिल रही थी वोह अब सिर्फ डेली के 4 जी बी लिमिट कर दी गयी है क्योंकि कुछ लोग रिलायंस के इस प्रीव्यू ऑफर का गलत फायदा उठा रहे थे !

अफवाह: 3 जो नंबर अभी रिलायंस जिओ आपको दे रहा है उसे आप किसी दुसरे नेटवर्क पर पोर्ट नहीं करा सकेंगे !

Also Read: Jio Summer Surprise offer -303 रूपए में जुलाई 2017 तक फ्री सेवा

सच्चाई : हम आपको बता दें की मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गयी है, अपना नंबर किसी भी नेटवर्क पर पोर्ट करवा लेना ग्राहक का अधिकार है, और कोई मोबाइल नेटवर्क कंपनी ग्राहक को उसके अधिकार से वंचित नहीं कर सकती ! कोई भी मोबाइल नेटवर्क कंपनी आपके नंबर को दुसरे नेटवर्क पर पोर्ट करवाने से रोक नहीं सकती है !

अफवाह: 5 देश में यह भी एक अफवाह है की रिलायंस जिओ का VOICE CALLING नेटवर्क सही नहीं है जिसके कारण रिलायंस जिओ की कॉल ड्राप हो रही है या लग नहीं रही है ! और उसका नेटवर्क की क्वालिटी सही नहीं है !

सच्चाई : यह भ्रान्ति भी निराधार है, रिलायंस जिओ का नेटवर्क एडवांस्ड है और सभी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उपुक्त है, रिलायंस जिओ से रिलायंस जिओ पर कॉल करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है, बस यदि आप रिलायंस जिओ से किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल कर रहे तब ऐसा हो रहा है, उसकी भी हमने जाँच करते हुए रिलायंस के प्रवक्ता से जाना की दूसरी मोबाइल नेटवर्क कंपनियां रिलायंस जिओ के कॉल को सही प्रकार से पॉइंट नहीं कर रही है, और वोह रिलायंस जिओ की प्रीव्यू प्लान और वेलकम प्लान से रिलायंस से खफा है और वोह रिलायंस जिओ की कॉल को इंटर कनेक्ट करने में सहयोग नहीं कर रहे है जिसके कारण रिलायंस जिओ की कॉल्स ड्राप हो रही है !

Post Comment