Hindi News

पोस्ट ऑफिस में है आर डी तो पैसा निकालने के लिए करना होगा यह काम – Post office account

Post Office account : यदि आपने एक एक पैसा जमा करके पोस्ट ऑफिस में आर डी के माध्यम से पैसा जमा किया है तो यह खबर आपके लिए है | अब आप अपनी आर डी की जमा राशी पहले की तरह सीधे सीधे नहीं पा सकेंगे.

क्यूंकि बार बार नियमों में बदलाव करने वाली सरकार की नीतियों ने पोस्ट ऑफिस खाताधारकों के लिए नयी मुश्किल और और नए नियम लगा दिया हैं.

आइये जानते है कैसे आप अपने पैसे Post office account से निकल सकते है ?

१. डाकघरों के किसी भी खाते से पैसा निकालने के लिए अब नगद या चेक से भुगतान नहीं होगा। एक दिसंबर से देशभर के डाकघरों में यह नया नियम लागू होने जा रहा है। अब आरडी या दूसरे किसी भी खाते से पैसा निकालने के लिए डाकघर में ही बचत खाता खुलवाना अनिवार्य होगा। इसके बिना कोई भुगतान नहीं होगा। साथ ही साथ 31 दिसंबर तक सभी खातों को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

२. अभी तक डाकघर में किसी योजना के पूरा होने पर उसका भुगतान नगद और चेक के माध्यम से होता था। 20 हजार रुपये तक की राशि तो नगद मिल जाती थी और इससे ऊपर की राशि का डाकघर की ओर से चेक बनाकर दे दिया जाता था। चीफ पोस्ट मास्टर जेपी सेमवाल ने बताया कि नए नियमों के तहत अब नगद और चेक से भुगतान नहीं होगा। इसके बजाए खाताधारक को डाकघर में ही बचत खाता खुलवाना होगा।

३. इसके बाद आरडी या दूसरी योजना का पूरा पैसा उस बचत खाते में चला जाएगा। वहां से ग्राहक भुगतान ले सकेगा। उन्होंने बताया कि एक दिसंबर से यह नियम लागू होने जा रहा है। दूसरी ओर, 31 दिसंबर 2017 तक सभी खातों में आधार, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर देना जरूरी हो गया है। लिहाजा, ग्राहकों को जल्द से जल्द अपनी पूरी डिटेल्स संबंधित डाकघर में देनी होगी। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। यह खाते फ्रीज भी हो सकते हैं।

४. (Post office account) डाकघर में आधार, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर अपडेट कराने की पूरी प्रक्रिया केवल ऑफलाइन होगी। यहां ऑनलाइन की कोई सुविधा नहीं है। इसके लिए ग्राहक का अपने संबंधित कागजात लेकर डाकघर जाना होगा। शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में डाकघर और उनमें बचत खाते ज्यादा हैं। ऐेसे में यहां लंबा समय आधार लिंक कराने में लग सकता है। सरकार ने इसके अलावा 135 सरकारी योजनाओं में आधार लिंक करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2017 की हुई है। इसके बाद आधार लिंक न कराने वालों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। कोई भी ग्राहक अपने आधार कार्ड की मूल प्रति और उसकी फोटोकॉपी साथ ले जाकर अपने खाते से आधार लिंक करा सकता है।

५. इन योजनाओं में आधार, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर जरूरी
बचत खाता, पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) अकाउंट, टाइम डिपॉजिट (टीडी) अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) अकाउंट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स (एनएससी), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) अकाउंट, किसान विकास पत्र (केवीपी) और सुकन्या समृद्धि अकाउंट।

यदि यह जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया आगे शेयर कीजिये.

 

Post Comment