Education

NET Exam अब साल में एक बार ही होगा, आगामी परीक्षा भी अधरझूल में

NET Exam 

CBSE ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्यता परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) साल में एक ही बार करने का प्रस्ताव दिया है, आगामी जुलाई में होने वाली परीक्षाएं भी सीबीएसई द्वारा कराई जाएँगी. पहले यह नेट परीक्षा पर अडंगा लगा हुआ था की इस बार कौन इस परीक्षा को आयोजित करेगा ? लेकिन यूनिवर्सिटी अनुदान योग ने फैंसला किया की नेट की परीक्षा सीबीएसई द्वारा कराई जाएँगी हालाँकि पहले सीबीएसई ने नेट परीक्षा कराये जाने से मन किया था लेकिन अब यूनिवर्सिटी अनुदान योग के हस्तक्षेप के बाद सीबीएसई द्वारा ही नेट की परीक्षा कराये जाने का प्रस्ताव है. हालाँकि यह परस्ताव फिलहाल प्रारंभिक है और इसके लिए ज़रूरी संसाधन और इसमें सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह विचार प्रस्तावित किया है की पंजीकृत उम्मीदवारों में से केवल 17 प्रतिशत उमीदवार ही परीक्षा में आते हैं और उनमे से भी केवल 4 प्रतिशत उमीदवार सफलता प्राप्त कर पाते हैं.

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्विद्यालयों एवं कोलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए प्रति वर्ष दो बार जुलाई और दिसम्बर में परीक्षा आयोजित की जाती है.

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की भर्ती के लिए नेट की परीक्षा पास होना आवश्यक है. गत वर्ष सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से नेट एग्जाम को करने में असमर्थता ज़ाहिर की थी. और कहा था की सीबीएसई पर अन्य परीक्षाएं कराने का बोझ भी होता है. लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस पर कोई दिशा निर्देश नहीं दिया .  वहीँ सीबीएसई ने भी इस परीक्षा को कराये जाने की कोई अधिसूचना जारी नहीं की है. जो प्रति वर्ष अप्रैल में जारी कर दी जाती है.

छात्रों ने इस इसके लिए UGC  के सामने प्रदर्शन किया और मांग की परीक्षा की अनिश्चितता को समाप्त किया जाए और कोई अधिसूचना जारी की जाए.

 

Post Comment