HomeScience&Tech. News

How to apply Mobile Tower Installation – Mobile tower lagwane ka tarika

Like Tweet Pin it Share Share Email

How to apply for Mobile Tower ?

हर कोई चाहता है की कोई ऐसी कमाई  शुरू हो जाए जिसमे बैठे बिठाये अच्छे पैसे आ जाये.  इस प्रकार की अच्छी इनकम में से एक इनकम ऐसी है जो आपकी चाहतों को पूरा कर सकती है और वह है  अपने मकान की छत पर, अपने खाली पड़े प्लाट पर, या अपने किसी खेत में किसी भी मोबाइल कंपनी का Mobile Tower लगवा ले, मोबाइल कंपनियां इसके बदले आपको हर महीने एक मुश्त और बड़ी रकम देती है. आपने देखा भी होगा की शहर हो या गाँव जगह जगह आपको मोबाइल कंपनियों के Mobile Tower मिल जाते है. यह सभी लोग मोबाइल कंपनियों से अच्छी रकम ले रहे है.

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार आप अपनी खाली जमीन, प्लाट या बिल्डिंग की छत पर कोई Mobile Tower लगवा सकते है. जिससे आपको एक मुश्त income हर महीने आती रहे ?

Mobile Tower लगवाने के बारे में सोचते ही आपके मन में कुछ इस प्रकार के सवाल सबसे पहले आते है

  1. Mobile Tower लगवाने का प्रोसीजर क्या है ?
  2. Mobile Tower लगवाने के लिए कैसे किसी एजेंट से संपर्क किया जाए ?
  3. Mobile Tower लगवाने के क्या नियम और ज़रूरतें है ?
  4. Mobile Tower लगवाने के लिए आवेदन कहाँ और कैसे किया जाए ?
  5. Mobile Tower लगवाने से कितनी इनकम हो सकती है.

इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे.

Mobile Tower Installation के नाम पर धोखाधड़ी

यदि आप Mobile Tower लगवाने की सोच रहे है तो आपको यह जानना अति आवशयक है की इस क्षेत्र में बहूत धोखाधड़ी है, और आपको इन सब बातों से बच करMobile Tower के लिए आवेदन करना होगा. देश में ऐसे बहूत सारे केस हो चुके है जहाँ Mobile Tower लगवाने के नाम पर लोगो को ठगा गया है. मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले लोग आपको बड़ा लालच और भरोसा देते है और उसके एवज में आपसे टावर लगवाने से पहले एक बड़ी रकम की मांग करते है और आपको नौकरी, गाडी घोड़े और लम्बे समय तक असीमित आय का लालच देते है.  आपके बगैर चाहे भी आपके पास ऐसे फ़ोन कॉल्स, ईमेल या मोबाइल पर सन्देश आते है जिसमे आपको मोबाइल टावर लगाने और बड़ी कमाई दिलाने की बात की जाती है, आप भी लालच में आ जाते हैं और ऐसे धोकेबाज एजेंट को पैसा दे देते है लेकिन देश में असंख्य लोगों के साथ ऐसी धोखाधड़ी हो चुकी है इसलिए आप ऐसे फ़ोन कॉल्स से सावधान रहिये.

Mobile Tower Installation की प्रक्रिया

सबसे ज़रूरी बात जो आपको पता होनी चाहिए वोह यह है की “मोबाइल कंपनी खुद तय करती है की उसे किस जगह पर मोबाइल टावर लगाना है “ आप खुद से किसी मोबाइल कंपनी को कहकर अपने यहाँ मोबाइल टावर नहीं लगवा सकते, टेलिकॉम कंपनी पहले से खुद चेक करती है की जिस एरिया में आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते है उस एरिया में टेलिकॉम कंपनी के मोबाइल सिग्नल की फ्रीक्वेंसी कमज़ोर है, या नहीं है, अगर कमज़ोर है तो टेलिकॉम कंपनी आपके एरिया में खुद ऐसी जगह तलाश करेगी जहाँ पर मोबाइल टावर लगाने से उस कंपनी के सिग्नल बेहतर हो जायेंगे जिससे उसके ग्राहकों को अच्छी  सुविधा मिलती रहेगी, इसके लिए बहूत सी दूसरी  कंपनियां ऐसी है जो मोबाइल टावर इंस्टालेशन का पूरा जिम्मा लेती हैं और टेलिकॉम कंपनी को मोबाइल टावर लगा कर देती है. उनकी टीम आपके एरिया में सर्वे करती है. मोबाइल सिग्नल को चेक करती है और ज़रूरत होने पर टेलिकॉम कंपनी को बताती है की इस एरिया में आपका सिग्नल वीक है और इस जगह पर एक मोबाइल टावर लगाने की ज़रूरत है. यदि आपकी जगह ऐसी है जहाँ पर टेलिकॉम कंपनी को मालूम चलता है की यहाँ टावर लगाना ठीक रहेगा तो यह कंपनी खुद आपसे संपर्क कर सकती है.

जो कंपनियां टेलिकॉम कंपनी के लिए मोबाइल टावर की देख रेख और लगाने का काम करती है उनकी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी जगह, जिसपर आप मोबाइल टावर लगाना चाहते है उसे लिस्टेड कर सकते है. इन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के पास आपका डाटा रहेगा. यदि इनको कभी आपके एरिया में ज़रूरत महसूस होगी तो यह आपसे संपर्क बना लेती है.

यहाँ यह बात साफ़ हो जाना आवश्यक है की आप मोबाइल टावर लगवाने के लिए किसी को कोई रजिस्ट्रेशन फीस,  कोई रिश्वत नहीं देनी होती है. इनकी वेबसाइट पर आप सिर्फ अपना डाटा अपलोड कर दीजिये अगर उन्हें आवश्यकता होगी तो यह आपसे संपर्क कर लेंगी.

निचे कुछ ऐसी वेब साईट के नाम दिए जा रहे है जहाँ पर आप अपनी प्रॉपर्टी की डिटेल अपलोड कर सकते है वोह भी फ्री में

http://www.industowers.com/landowners.php

इंडस टावर्स एक ऐसी प्राइवेट कंपनी है जो देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों के मोबाइल टावर की देख रेख और इंस्टालेशन का काम करती है. इस वेबसाइट पर जाकर आप अपनी डिटेल अपलोड कर सकते है. इसके अलावा भी और भी ऐसी प्राइवेट कंपनियां है जिनके नाम निचे दिए गए है.

  • Indus
  • Bharti-Infratel
  • ATC
  • Viom
  • Hexacom
  • Gtl
  • Ritl

Apply for Mobile Tower Installation/मोबाइल टावर के लिए आवेदन

उपरोक्त कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर आप अपनी और अपनी प्रॉपर्टी की डिटेल अपलोड कीजिये. यह आपके द्वारा दी गयी जानकारी की समीक्षा करेंगे और यदि आवश्यक हुआ तो आपसे संपर्क करेंगे. इसके लिए निचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक करके आवेदन कर सकते है.

http://www.industowers.com/landowners.php

http://www.atctower.in/en/site-owners/existing-site-owners/index.htm

http://www.bharti-infratel.com/cps-portal/web/landowners_propose.html

मोबाइल टावर से आप कितना कमा  सकते है ?

बड़ी टेलिकॉम कंपनियां जैसे वोडाफ़ोन, एयरटेल, रिलायंस, रिलायंस जिओ आदि हर महीने एक आकर्षक राशि का भुगतान करती है और यह आपकी प्रॉपर्टी की लोकेशन की महत्तवता पर निर्भर करता है की टेलिकॉम कंपनियों को आपकी प्रॉपर्टी की कितनी आवश्यकता है. यदि उन्हें लगता है की आपकी प्रॉपर्टी उनकी नज़रों में आ जाती है तो वोह आपको हर महीने एक बड़ी राशि देने में बिलकुल भी संकोच नहीं करती और आपको आकर्षक राशि का भुगतान करती है. आप उनके साथ मौल भाव भी कर सकते है.

आपको अपनी प्रॉपर्टी का किराया आपकी लोकेशन, प्रॉपर्टी के भाव के अनुसार मिलता है. फिर भी आपको कम से कम हर महिना 10 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपए प्रति महिना किराया दिया जा सकता है. और यह आपकी मौल भाव पर भी निर्भर करता है.

पाठकों को सलाह दी जाती है की यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है. हमारा किसी मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी से कोई लेना देना नहीं है. इसलिए कृपया आप यहाँ पर अपने प्रॉपर्टी की डिटेल कमेंट्स बॉक्स में न दें, और न ही हमसे इसके लिए संपर्क करें. “

यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर कीजिये और कमेंट बॉक्स में कमेंट्स कीजिये.

 

Comments (5)

  • Me tower lagwana chahta hu me jamin deta hu plz call me 7002636326

    • हिंदी पोस्ट पर आपका स्वागत है. आपने पोस्ट को ध्यान से पढ़ा इसके लिए हम आपके आभारी है. जैसा की हम अपनी पोस्ट में पहली ही लिख चुके है की यह पोस्ट केवल आपकी जानकारी के लिए लिखी गयी है. हमारा किसी मोबाइल टावर लगवाने वाली कंपनी से कोई कोई सम्बन्ध नहीं है. और न हम खुद इस प्रकार का कोई प्रस्ताव पाठकों को देते है. मोबाइल टावर कैसे लगवाना है. इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गयी है. साथ ही कुछ लिंक भी दिए गए है. आप वाहन जाकर अपना डेटा अपलोड कर दीजिये. मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियां आपसे खुद संपर्क कर लेंगी.
      धन्यवाद

  • Sai mai be apne field par jio aitel company ka tawor lagwana chahta hu yaha par weak signal emargency call he dekhata ha inter net ke baat kare to 2g be nahe chalta ha my name gurdeep singh father name suba singh
    my address fatehpur kallan post jasmor pin 247121 tehsil behat dist saharanpur uttarpardesh west my mobile no 8433273345 my mail jaatgurdeepsingh745@gmail.com

    • ऊपर पोस्ट में कुछ लिंक दिए हुए है. आप वह जाकर अप्लाई कर सकते है.

  • I am interesting in installing mobile tower in my land or terrace or field where ever it is suitable in Akhra Burdwan near Katwa……..contact 9836569813

Leave a Reply