Hindi News

टीचर भी क्लास में मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा सकेंगे- हरियाणा सरकार का आदेश

टीचर भी क्लास में मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा सकेंगे- हरियाणा सरकार का आदेश

हरियाणा सरकार के ताज़ा आदेश के अनुसार अब Govt school के टीचर अपनी क्लास में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह दिशा निर्देश हरियाणा सरकार ने दिए है.

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है है की ” अगर कोई शिक्षक, संस्थान प्रमुख है तो उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो क्लास रूम में मोबाइल फ़ोन न लेकर जाए और न ही किसी और शिक्षक को ले जाने दे ”

हरियाणा के शिक्षा विभाग की तरफ से इस ओर एक दिशा निर्देश ज़ारी किया गया है कि यदि किसी टीचर को पढाई में सहायता के लिए भी यदि मोबाइल फ़ोन क्लास रूम में ले जाना है तो उसे पहले इसकी आज्ञा लेनी होगी. इन दिशा निर्देशों को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है.

आधिकारिक बयान के अनुसार ” अगर कोई शिक्षक, संस्थान प्रमुख है तो इस बात का ध्यान रखना होगा की न तो वो स्वम और न ही दुसरे टीचर कक्षा में मोबाइल फ़ोन लेकर जाए. मोबाइल फ़ोन को स्टाफ रूम में ही छोड़े या किसी खास सुरक्षित जगह पर रखें. शिक्षा के लिए यदि आवश्यक हो तो शिक्षक को पहले school प्रमुख से इसकी इज़ाज़त लेनी होगी. इसकी वज़ह को भी रजिस्टर में दर्ज करना होगा.

आपातकालीन समय में भी शिक्षक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कक्षा में नहीं कर पाएंगे. आपातकाल की स्थिथि में कक्षा दे दूर ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

इस आदेश को तुरंत लागू कर दिया गया है और एक बयान में कहा गया है की किसी भी school में औचक निरिक्षण कर यह जाँच की जाएगी की इस आदेश का पालन हो रहा है या नही.

किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर school प्रमुख के खिलाफ कार्यवाही भी की जा सकती है. यदि आम जनता या स्टूडेंट्स की भी शिकायत मिलती है तो इस पर कार्यवाही की जाएगी. इसके लिए प्रमुख रूप से school प्रमुख को ही जिम्मदार ठेहराया जायेगा.

सरकार का दावा है है की निजी स्कूलों में इस बात की खबरें आ रही थी की टीचर क्लास रूम में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है जिससे स्टूडेंट्स की पढाई पर गहरा और बुरा प्रभाव पड़ता है.

न्यूज़ स्त्रोत : ABP न्यूज़

Read Also : VYAPAM Vacancy Hindi- 611 Vacancies for Sub Inspector

 

2 Comments

Post Comment