Hindi Blog Post Indian Recipes in Hindi

Kofta Biryani Recipe in Hindi – कोफ्ता बिरयानी

Kofta Biryani (कोफ्ता बिरयानी)- हिंदी पोस्ट की रसोई में आज हम Biryani Recipe में सीखने जा रहे ही की कोफ्ता बिरयानी कैसे बनाई जाती है, nonveg बिरयानी काफी मशहूर है, जिसमे हैदराबादी बिरयानी का नाम पुरे संसार में प्रसिद्द है और इस बिरयानी को लोग पूरी दुनिया में जो मासाहारी है वोह पसंद करते है, किन्तु वेज़ बिरयानी भी उतनी ही स्वादिस्ट और लज़ीज़ लगती है जैसे nonveg बिरयानी, वेज़ बिरयानी आपके स्वस्थ के लिए भी हानिकारक नहीं है और यह भी दुनिया में काफी मशहूर है ! Biryani Recipe में सीख रहे है की कोफ्ता बिरयानी कैसे बनाई जाती है ?

कोफ्ता बिरयानी (Kofta Biryani) के लिए आवश्यक सामग्री :

Kofta Biryani बनाने के लिए हमें तीन प्रकार की तैयारिया करनी पड़ेंगी !

बिरयानी के लिए चावल को तैयार करना
कोफ्ता तैयार करना
बिरयानी की मसाला ग्रेवी तैयार करना
कोफ्तों के लिए सामग्री एवं विधि :

एक कप चने (कामे से कम 8 घंटे भीगे हुए हो), एक प्याज़, एक हरी मिर्च, दो टेबल स्पून धनिया पाउडर, तीन चार लहसुन की कलियाँ, एक छोटा निम्बू का रस, और तेल | कोफ्ते के सामग्री को पहले मिक्सर में मिला लें उसके बाद कढाई में तेल डालकर उनके कोफ्ते बना लें!

Kofta Biryani ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री एवं विधि :

एक चम्मच अदरक कसा हुआ हो, 2 टमाटर बारीक कटे हुए, एक प्याज़ कटी हुई , पौन चम्मच हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, एक छोटा चम्मच मिर्च पाउडर, एक चम्मच गरम मसाला, 100 ग्राम कटा हुआ पालक, थोड़ी सी क्रीम, २ चम्मच तेल !

विधि : कढाई में तेल डालकर कटी प्याज़ को तल लें उसके बाद टमाटर, हरी व् लाल मिर्च, गर्म मसाला और पलक डालकर दो मिनिट तक पकाएं, और क्रीम व् नमक डाल कर ग्रेवी तैयार कर लें !

चावल के लिए सामग्री एवं विधि : एक कप चावल इन्हें धौकर रख लें, २ कड़ी पत्ते , २ तेज़ पत्ते, धनिया कटा हुआ, एक कप दूध, आधा चम्मच से कम इलायची पाउडर और केसर, एक चम्मच बटर !

Kofta Biryani बनाने की विधि : चावल को लौंग, तेजपात, का बगार लगा कर कूकर में नमक डालकर पका लें !

जब तीनो चीजें, तैयार हो जाएँ तो एक कूकर में एक चम्मच घी डालकर आधा चावल निकाल कर फैला दें, उसके ऊपर कोफ्ते दाल दें, फिर उसके उपट ग्रेवी डाल कर फिर उसके ऊपर बचे हुए चावल डाल दें, एक पैन में दूध इलायची पाउडर, केसर को उबालें और इसे बिरयानी के ऊपर डाल दें धीमी आंच पर थोडा पकने दें, जब चावल गल जाये तो आपकी कोफ्ता बिरयानी तैयार हो गयी !

आशा है आपको यह biryani recipe पसंद आयी होगी, अपने दोस्तों में शेयर कीजिये !

Post Comment