Science&Tech. News

4G VoLTE और 4G LTE दोनों 4G हैं फिर भी अलग क्यूं हैं ? जानिए !

4G VoLTE और 4G LTE दोनों 4G हैं फिर भी दोनों में एक बड़ा फर्क है इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे की दोनों में फर्क क्या है और आपको कोनसा मोबाइल फ़ोन लेना चाहिए ?

4G फ़ोन की बाज़ार में भरमार है और ग्राहक आज 4G मोबाइल फ़ोन लेना पसंद करता है. लेकिन इस 4G में दो अलग अलग तकनीक हैं एक है 4G VoLTE और दूसरा है 4G LTE. अगर आप नया फ़ोन लेने जा रहे हैं और नहीं जानते दोनों तकनीक में क्या फर्क है तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढना चाहिए. जिससे आपका कन्फ्यूजन दूर हो जायेगा ! ऐसा हम समझते है.

What is LTE and VoLTE in Hindi: अर्थात 4G LTE और 4G VoLTE क्या है ?  यह जानने से पहले हम जानते है की 1G, 2G, 3G & 4G क्या हैं ?

1G  Network :  एनालॉग सेलुलर की यह पहले जनरेशन (Generation) है और ‘G’ का मतलब भी यही है की पहले जनरेशन . यह सेलुलर का पहला नेटवर्क था जो वायरलेस तकनीक में काम लिया गया. इस तकनीक के द्वारा सिर्फ voice call को अंजाम दिया जाता था. हाँ कुछ मोबाइल हैंडसेट में मॉडेम होने की वज़ह से डाटा का ट्रान्सफर किया जा सकता था लेकिन ये एक अपवाद ही था.

2G  Network : यह सेलुलर की दूसरी जनरेशन थी जिसने मोबाइल में क्रांति ला दी. इस 2G नेटवर्क के सहारे voice कालिंग के साथ साथ डाटा का ट्रान्सफर भी किया जा सकता था, यानी आप अपने मोबाइल में voice कालिंग के साथ इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते थे. और डाटा ट्रान्सफर कर सकते थे. इसमें आप 144 kpbs की स्पीड से डाटा का आदान प्रदान कर सकते थे.

3G  Network : यह 2g का एक विस्तृत रूप था और जिसने voice कालिंग और डाटा ट्रान्सफर की स्पीड को और अधिक बढ़ा दिया . इस टेक्नोलॉजी में आप  voice कालिंग के साथ 384 kb/s की स्पीड के साथ डाटा का आदान प्रदान कर सकते  थे. 3G नेटवर्क में 3एमबीपीएस की स्पीड का दावा किया गया लेकिन यह भारत में ज्यादातर मोबाइल  इन्टरनेट प्रदाता कंपनी ऐसी स्पीड नहीं दे पायी.

4G  Network : यह आधुनिक युग की नयी और ताज़ी तकनीक है जिसे 4G कहा जाने लगा, इसके आने के बाद तो मोबाइल इन्टरनेट की दुनिया ही बदल गयी. voice कालिंग के साथ साथ हाई स्पीड इन्टरनेट मिलने लगा है यहाँ आप 100 mpbs की स्पीड के साथ डाटा का ट्रान्सफर कर सकते है. यानी डाउनलोड 100 एमबीपीएस और अपलोड 50 से 100 एमबीपीएस की स्पीड से कर सकते है.

 अब जानते हैं 4G  LTE और 4G VoLTE के बारें में ! (What is LTE and VoLTE in Hindi)

4G  LTE क्या है ?  ( 4G  Long Term Evolution)

LTE सपोर्ट होने के बाद फोन में अधिकतम 100 से 150 मेगाबिट्स प्रति सेकंड की अधिकतम डाटा स्पीड मिल सकती है और स्थिर होने पर 1जीबी प्रति सेकंड की। इसके अलावा इंटरनेट प्रोटोकॉल या IP पर आधारित LTE नेटवर्क को ही VoLTE (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन) का नाम दिया गया है। दरअसल LTE के जरिए वॉइस कॉलिंग भी की जा सकती है। इसके लिए कैरियर्स को अपने वॉइस कॉल नेटवर्क में बदलाव लाना पड़ता है। LTE से ऑपरेटर को वॉइस और डेटा के लिए अलग बैंड इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। यानी जिस वक़्त आप voice कालिंग कर रहे होते है उस वक़्त आपका इन्टरनेट आटोमेटिक बंद हो जाता है. यदि आप voice call और इन्टरनेट डाटा दोनों को इस्तेमाल एक साथ करना चाहते  है तो आपको किसी एक थर्ड पार्टी अप्प की ज़रूरत पड़ेगी. जो आपको मोबाइल में इनस्टॉल होनी चाहिए जैसे JIO voice कालिंग एप !

4G VoLTE क्या है? ( 4G  Voice Over Long Term Evolution)

VoLTE एक तकनीक है जिसमें आप आवाज की गुणवत्ता को कम किए बिना किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर एक साथ आवाज और डेटा भेज सकते हैं. LTE के मामले में, अगर आप एक वॉयस कॉल करते हैं और आप अपना डेटा कनेक्शन भी रखते हैं, तो आवाज की गुणवत्ता कम हो जाएगी. इसलिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाले Voice call करने के लिए, आपको डेटा को बंद करना होगा आपने देखा होगा कि 2G और 3G के मामले में, जब आप फोन कॉल कर रहे हैं, तो कुछ फोन automatically data transfer रोक देते है ताकि आवाज की गुणवत्ता को बनाए रख सकें.

लेकिन 4G VoLTE के मामले में, आपका data connection चालू होने पर भी आवाज की गुणवत्ता कम नहीं होगी. VoLTE के साथ data network पर टेलीफोन की बातचीत संचारित करना बहुत आसान होता है. डाटा कनेक्शन के साथ voice कालिंग में किसी भी प्रकार का  कोई विघ्न नहीं  होता है.  voice कालिंग और डाटा दोनों अपनी अपनी जगह पर काम करते रहते है. मौजूदा दौर में जिओ नेटवर्क VoLTE की सुविधा दे रहा है. अर्थात ये कहा जा सकता है की मौजूदा दौर में रिलायंस जिओ हमें बेहतरीन नयी तकनीक के साथ सेवाएं दे रहा  है.

आशा है आपको 4G VoLTE और 4G LTE में फर्क पता चल गया होगा. यह जानकारी ठीक लगी हो तो शेयर कीजिये. और यादी आप भी इस अपनी जानकारी शेयर करना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट्स कर सकते है.

One Comment

Post Comment