Uncategorized

Indian Bullet Train-ऐसी होगी हमारी बुलेट ट्रेन

Indian Bullet Train

indian bullet train
जापान में बन रही भारत की पहली बुलेट ट्रेन की पहली तस्वीर

उपर दी गयी तस्वीर में नज़र आ रही यह ट्रेन ही भारत की रेल पटरियों पर दौड़ने वाली Indian Bullet Train है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता में आते है कुछ ताबड़तोड़ फैसले लिए जिसमे भारत की पटरियों पर जल्द ही बुलेट ट्रेन दौड़ाने का उनका सपना था जिसका उन्होंने ऐलान किया,  और परियोजना के आदेश दिए गये. आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की बुलेट ट्रेन परियोजना कहा तक पहुची और और इस पर कितना काम हो चूका है.

Indian Bullet Train का रंग कैसा होगा ?

जपान में बन रही indian bullet train का रंग उपरोक्त तस्वीर में देखा जा सकता है. इसका रंग turquoise और सफ़ेद होने वाला है, जिसमे ट्रेन का उपरी हिस्सा turquoise और निचे का हिस्सा सफ़ेद रहेगा. दोनों कलर को बाटने के लिए बीच में लाल रंग की एक पट्टी होगी जो पूरी ट्रेन पर आगे से पीछे की और जाएगी.

Also read : Modi ki Bullet Train par rajniti kyoon ?

कहाँ बन रही है Indian Bullet Train ?

भारत में अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली indian bullet train जापान में बन रही है. अक्सर जो तस्वीरे अभी तक आपने बुलेट ट्रेन की देखि  है वो तसवीरें चीन की मॉडल हैं, लेकिन जो तस्वीर हम आपको उपरोक्त पोस्ट में दिखा रहे हैं यह तस्वीर ओरिजिनल जापान के कारखाने से आयी हैं जो की भारत के लिए बन रही बुलेट ट्रेन की है.

Indian Bullet Train का मॉडल

जापान के टोक्यो शहर के कसुमिगासिकी कारखाने में बनाई जा रही indian bullet train का मॉडल इ-5 है. इसकी बनावट का काम लगभग अंतिम चरण में है. लेकिन इसमें कुछ खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है क्यूंकि भारत में गर्मी बहूत होती है और तापमान 48 डिग्री तक चला जाता है. ऐसे में तेज़ रफ़्तार से दौड़ रही बुलेट ट्रेन का तापमान और भी अधिक हो सकता है. जबकि जापान में दौड़ने वाली बुलेट ट्रेनों को सिर्फ ३० से ३५ डिग्री तक के तापमान का सामना करना पड़ता है.  इसलिए इसमे ऐसे एयर कंडीशनर लगाये जा रहे हैं जो भारत के गर्मियों के मौसम में बुलेट ट्रेन को अधिक ठंडा रख सकें.

Indian Bullet Train speed

भारत में दौड़ने वाली indian बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होने वाली है.

indian बुलेट ट्रेन पर लिखी गयी यह पोस्ट यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पेजेज पर शेयर कीजिये

 

Post Comment