Health

सुरक्षित दीपावली कैसे मनाएँ ? – How to Celebrate Diwali

How to Celebrate Diwali : दीपवाली का त्यौहार बिलकुल नज़दीक है और हर कोई सोच रहा है की How to Celebrate Diwali कहने का तात्पर्य ये हैं की दीपावली की तैयारियां जोरो पर है, आप और हम सब लोग आजकल दिवाली की तैयारियों और साफ़ सफाई में लगे होंगे. और साथ ही यह प्लान भी बना रहे होंगे की कौन-   कौन से मीठे और नमकीन पकवान हमें बनाने हैं.

How to Celebrate Diwali : दीपावली पर हर परहेज़ नज़र अंदाज़ हो जाता है. दोस्तों और रिश्तदारों का प्यार और  सम्मान पाकर हम तरह तरह के मीठे   पकवान को खा ही लेते है. और मिठाइयों का जमकर लुत्फ़ उठाते है. लेकिन इस समय सेहत पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होती है. इस समय कुछ बातों पर धयान रखना भी ज़रूरी है.

१. मिठाइयों से भले ही परहेज़ न करें मगर इनका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. कोशिश कीजिये की पूरी मिठाई खाने की बजाये मुंह मीठा करने के लिए उसका छोटा सा टुकड़ा ही खा लीजिये.

२. ज्यादा चिकनी मिठाइयाँ खाने से बचिए, साथ ही मावे की मिठाइयों का सेवन करने से बचिए क्यूंकि आजकल बाज़ार में जो मावा आ रहा है. उसकी शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है. कितना ही विश्वाश पात्र दूकानदार हो फिर भी उसका मावा शुद्ध है इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती, क्यूंकि दीपावली में मिठाइयों के लिए मावे की पूर्ती पूरी नहीं हो पाती और दूकान दार नकली मावा का उपयोग अपनी ग्राहकी बढाने के लिए कर ही लेते है.

३. मावे से बचने के लिए छेने और दूध से बनी मिठाइयों का सेवन कीजिये.

४. रंगीन मिठाइयों के सेवन से बचिए. क्यूंकि ज्यादातर रंगीन मिठाइयाँ केमिकल के इस्तेमाल से तैयार की जाती है.

5. जब भी कभी दोस्तों और रिश्तेदारों के यहाँ जा रहे तो घर पर नाश्ता करके जाइये. इससे आप उनके यहाँ कम मिठाइयों का सेवन करेंगे.

6. जहाँ भी जाएँ वहां एक या दो चम्मच से अधिक मिठाइयों और पकवानों का सेवन से अधिक सेवन मत कीजिये.

7. आप भी अपने यहाँ आने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने घर पर बनी मिठाइयों से दिवाली का त्यौहार मनाइये इससे आप और आपके रिश्तेदार बाज़ार की मिलावटी मिठाइयों से बाख जायेंगे. और आपका और आपके दोस्त और रिश्तेदार का स्वास्थ ठीक बना रहेगा.

Diwali Festival 2017 Hindi : दीपावली का यह त्यौहार आप सभी पाठकों के लिए मंगलमय हो हम ऐसी कामना करते है. इस दिवाली यह भी ध्यान रखिये की आपके दोस्त और रिश्तेदार के अलावा आपके आस पास रहने वाले गरीबों का भी आप पर हक़ है. उनके घर भी दीपवाली की मिठाइयों को वितरित कीजिये ताकि उन्हें भी इस त्यौहार का मतलब पता चले और आपके साथ साथ वह भी खुशियाँ मन सके. हो सके तो पैसे से भी उनकी मदद कीजिये.

किसी भी गरीब और भूखे को खाना खिलाने से जो ख़ुशी आपको मिलेगी वह ख़ुशी आपके इस त्यौहार को और खुशियों से भर देगी.

शुभ दीपावली

Post Comment