Hindi Blog Post

Cow on Indian Road – पालतू जानवर सड़क पर तो, लगेगा दोगुना जुर्माना

Cow on Indian Road – पालतू जानवर सड़क पर तो, लगेगा दोगुना जुर्माना

 जयपुर : राजस्थान की राजधानी जयपुर में अब सड़क पर पकडे गए पालतू जानवर को छुडवाने के लिए दोगुना जुर्माना देना होगा | पिछले दिनों जयपुर की हिंगोनिया गौशाला में आये दिन हो रही सेंकडो जानवरों की मृत्यू के बाद सरकार ने अब सडको पर खुला छोड़ देने वालों के साथ सख्ती का मन बना लिया है | पहले यह राशी 800 रूपए थी जिसे अब बढाकर 5 से 10 हज़ार कर दिया गया है | यह फैसला नगर निगम ने पिछले महीने में ही लिया है ! पहली बार पकडे गए जानवर पर समझाइश के तौर पर पहले 5 हज़ार जुर्माना वसूला जायेगा यदि वही जानवर दोबारा पकड़ा जाता है तो जुरमाना दोगुना कर कर दिया जायेगा !

कितना बढ़ा जुरमाना ?

पहली बार पकडे गए आकार में बड़े जानवर जैसे गाय, बैल , सांड, ऊँट, भैंस, भैंसा, के लिए — 5000 रुपये !
दूसरी बार पकडे गए उपरोक्त सभी जानवरों के लिए — 10000 रूपए !
छोटे जानवर जैसे बकरी, बकरा, कुत्ता, आदि के लिए 300 से 500 रूपए जुर्माना!
यातायात बाधित होता है :

हर दिन आते जाते सडको पर खुले जानवरों के कारण हादसे होते रहते है ! कभी कभी तो देखने में आता है की यह जानवर पूरी सड़क पर पैर पसार कर ऐसे बैठ जाते है जैसे यह उनके रहने की परमानेंट जगह हो , लोग परेशान होते रहते है और हादसों का शिकार होते रहते है, पिछले कुछ सालों में जानवरों के कारण सड़क हादसों में बढ़ोतरी देखि गई है !

जानवर खुद हादसों का शिकार हो जाते है :

लोगों के साथ साथ यह जानवर खुद भी सड़क हादसों का शिकार हो जाते है ! कई बार इन्हें उठाने कुछ दिनों तक कोई नहीं आता और यह मरे हुए जानवर बीमारियों का कारण बन जाते है !

शहर की खूबसूरती को ख़राब करने का काम करते है :

जयपुर शहर पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक जगह है ! यहाँ हर साल हजारों विदेशी पर्यटक आतें है जो की राजस्थान और जयपुर के विकास में सहयोग प्रदान करते है , जब वोह देखते है की सड़को पर मरे हुए जानवर पड़े है चरों और गंदगी फैली है है तो वोह भी अपनी नाक बंद कर लेते है और हम अपनी नाक कटा लेते है !

क्या जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की है ?

अपने शहर को साफ सुथरा रखना और व्यवस्थित बनाये रखना वैसे तो सरकारी जिम्मेदारी है, सरकार को अपना काम सही प्रकार से करना चाहिए! लेकिन सरकार के साथ साथ कुछ जिम्मेदारी हमारी भी बनती है की हम अपने कर्तव्यों का पालन करे जो जानवर हमारे है हम उन्हें अपने कण्ट्रोल में रखे उन्हें खुला न छोड़े! और शहर को साफ़ सुथरा रखने में सरकार की मदद करें !

Post Comment