Education Jobs

Career Counselling Jobs in Hindi- करियर काउंसलिंग क्या होता है ?

Career Counselling Jobs in Hindi

इस दुनिया में हर कोई सफलता हासिल करना चाहता है. वैसे आजकल सफलता सिर्फ आपकी आर्थिक स्थिति को मज़बूत होना समझा जाता है. जबकि सफलता के असली मायने हैं की आप अपना जीवन हर प्रकार से राजी ख़ुशी बिताएं. लेकिन यह धरना आज के समाज में बदल गयी है. आजकल आर्थिक हालात बेहतर हो तो उसे सफलता माना जाता है

सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक है की आप एक सही करियर का चुनाव करें. यदि ऐसा नहीं कर पाते हैं तो सही मानो में आप सफल नहीं माने जा सकते, सफलता हासिल करने के लिए जहाँ कड़ी मेहनत और लगन की ज़रूरत होती है साथ ही आपके द्वारा चुने गए करियर का भी बड़ा ही योगदान होता है.

Read Also:  How to Impress Boss – बॉस की नज़र में अच्छा कर्मचारी

 

आपको कौनसा करियर चुनना चाहिए या मुझे किस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमानी चाहिए ऐसे सवालो से हमारा युवा आजकल घिरा रहता है. पारंपरिक तौर पर पहले ऐसी सलाह हम लोग साधू संतो, महात्माओ, धर्म गुरुओं से लेते आये है. यह सिलसिला आज भी जारी है फिर भी फिर भी थोड़ी कमी आयी है. आजकल युवा वर्ग बेहतर करियर के Career Counselor से सलाह मशविरा लेते है.

आइये जानते है Career counselling jobs क्या होती है.

एक करियर counselor आपको आपका सही भविष्य चुनने में मदद करता है. करियर काउंसलर आपको आपकी योग्यताओं से परिचित करता है और आपको सही निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करता है. यही सही करियर का चुनाव आपके पुरे जीवन को बदल देता है.

आइये Career counselor आपको निम्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है.

१. आत्म मूल्यांकन  : करियर को चुनने के लिए हमें अपनी रूचि और क्षमता का पता होना आवश्यक है साथ ही हमारी प्राथमिकतायें, हमारा पसंदीदा वातावरण और हमारी मूलभूत ज़रूरतें क्या है इसका आभास एक करियर काउंसलर करवाता है.

2. फील्ड का चुनाव : करियर में आगे बढ़ने के लिए यह ज़रूरी है की हम शत प्रतिशत निष्ठां के साथ कार्य करें, यह तभी संभव है जब हम अपने करियर का चुनाव अपनी योग्यता के आधार पर करें, किसी भी फील्ड में जाने से पहले उस फील्ड की पूरी जानकारी लेना चाहिए और हो सके तो उस फील्ड में इंटर्नशिप कर लेना चाहिए. ताकि उस फील्ड में आप अच्छे से आगे बढ़ सकें. अपने लिए सही और अच्छा निर्णय लेने से आप उस क्षेत्र में काफी आगे तक सफलता हासिल कर सकते है. आप सही चुनाव करने के लिए career counselor की मदद ले सकते है.

३. निर्णय लेना : करियर कोउन्सलोर हमें सही करियर का चुनाव करने में मदद करता है.

4. कोई भी उद्देश्य तब तक निरर्थक है, जब तक की सही समय उसके लिए कोई कदम न उठाया जाए, करियर काउंसलर आपको इसकी बात के लिए तैयार करता है की आपको क्या चुनना चाहिए. करियर काउंसलर आपको हर प्रकार का सहयोग प्रदान करते है. यहाँ तक की आपको कहाँ और किस प्रकार जॉब के लिए इंटरव्यू देना है, उसकी सहायता लेकर आप सही निर्णय लेते है और सफलता हासिल करते है.

Career counselling jobs :

यदि आप स्वयम भी करियर काउंसलिंग जॉब्स को अपनाने की सोच रहे है तो हम आपको बता दें जल्दी कर लें क्यूंकि निकट भविष्य में करियर काउंसलिंग के क्षेत्र में विकास होगा ही होगा.

 

 

Post Comment