HomeEducation

How to Buy NCERT Books online Hindi – NCERT की किताबे ऑनलाइन

Like Tweet Pin it Share Share Email

How to Buy NCERT Books online Hindi

NCERT Books online: NCERT ने कोर्सेज की किताबों की बिक्री के लिए एक वेबसाइट शुरू की है जहाँ से आप किसी भी कक्षा की किताब ऑनलाइन खरीद सकते है. जिसका लिंक और डिस्क्रिप्शन इस पोस्ट में नीचे की ओर दिया गया है.

NCERT Books online:

राष्ट्रीय शेक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद्  (NCERT)  की और से जारी की गयी यह सुविधा किताबों के बेहतर वितरण के लिए एक अच्छा कदम है और इससे किताबों की कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी. अक्सर देखा गया हैं की किताबों की अनुपलब्धता के कारण अभिभावक परेशान रहते है. यह सुविधा आज जाने से उन्हें बहूत रहत मिलने की सम्भावना है.

NCERT से प्राप्त सूत्रों के अनुसार किताबों की किल्लत को कम करने के लिए एक वेबसाइट का निर्माण किया गया है जहाँ से अभिभावक या छात्र ज़रूरत की सभी किताबे ऑनलाइन मंगवा सकते है.

यह सभी किताबें लोकल market में सभी खुदरा काउंटर पर भी उपलब्ध रहेंगी. school भी इस वेबसाइट के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल भरकर ऑनलाइन किताबें मंगवा सकते है. school के लिए यह सुविधा इस सत्र 8 सितम्बर 2017 तक रखी गयी है.

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह पोर्टल पुरे देश में पुस्तकों के बेहतर वितरण को सुनिश्चित करेगा. school के पास भी यह विकल्प रहेगा की वह NCERT के नजदीकी किसी विक्रेता से या RPD से सीधे पुस्तक प्राप्त कर सकते है. जो लोग ऑनलाइन पुस्तकें खरीदेंगे उनको  नाम मात्र के डाक शुल्क पर पुस्तकें उनके घरों तक पंहुचा दे जाएँगी. खुदरा व्यापारी भी पुस्तकें बेच सकते है. और अभिभावक भी चाहें तो उनसे पुस्तकें खरीद सकते है.

NCERT Books online अब नहीं खरीदनी पड़ेंगी महंगी पुस्तकें

NCERT की पुस्तकों की किल्लत के कारण पहले स्टूडेंट्स निजी प्रकाशकों की किताबें खरीदने पर मजबूर थे. इसके अलावा उनके पास कोई और विकल्प भी नहीं था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. यदि स्टूडेंट्स को कोई किताब school या खुदरा व्यापारी के यहाँ नहीं मिल रही है तो वह ये पुस्तक ऑनलाइन खरीद सकता है.

How to Buy NCERT Books online/ कहाँ से खरीदे

NCERT की पुस्तकें ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको राष्ट्रीय शेक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद्  (NCERT) की वेबसाइट  पर लॉग इन  करना होगा. जिसका यूआरएल इस प्रकार है

http://www.ncertbooks.ncert.gov.in/login

NCERT की पुस्तक ऑनलाइन बेचने का यह प्रयास आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखिए. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो प्लीज इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिये.

Comments (0)

Leave a Reply