HomeEducation 3 views

BIO TECH HINDI | 12th के बाद बायोटेक्नोलॉजी से अच्छा भविष्य प्राप्त कर सकते है

BIO TECH HINDI | 12th के बाद बायोटेक्नोलॉजी से अच्छा भविष्य प्राप्त कर सकते है
Like Tweet Pin it Share Share Email

BIO TECH  : बायो-टेक्नोलॉजी यानी जैव प्रौद्योगिकी वह तकनीक है जिसमें जीवधारियों या जीवधारियों से प्राप्त होने वाले पदार्थों का उपयोग करके उत्पादों का निर्माण या उनमें सुधार का अध्ययन किया जाता है।

बायोटेक एक ऐसा विज्ञानं है जिसमे बायोलॉजी और इंजीनियरिंग दोनों सब्जेक्ट का मिश्रण है, बायोटेक्नोलॉजी का सम्बन्ध जीव-जन्तुओ की नस्लों में सुधार लाने से है, वहीँ पेड़ पौधों की नयी नयी किस्मे पैदा करने में भी इसका बड़ा योगदान है, कृषि पशुपालन, पर्यवरण, बीज प्रोद्योगिकी, स्वास्थ्य आदि में सुधार और प्रसार इसका मुख्य उद्देश्य है.

वर्तमान में बायो टेक के विशेषज्ञों की मांग लगातार बढ़ रही रही है, जिससे इस खेत्र में रोज़गार की बड़ी संभावनाएं हैं, इसके लिए देश में काफी सारे कॉलेज है जो आपको बायोटेक कोर्स करवा रहे है, जिनमे कोर्स करके इस खेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त की जा सकती है और इस फील्ड का और अधिक विकास किया जा सकता है.

BIO TECH  | कैसे करें बायो टेक 

12th कक्षा जीव विज्ञानं, रसायन विज्ञानं और भौतिक विज्ञानं से पास करने वाले छात्र इस कोर्स को कर सकते है. इसके लिए उन्हें देश के अलग अलग किसी भी बायोटेक्नोलॉजी कॉलेज में दाखिला लेना होता है, बायोटेक में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है,

BIO TECH HINDI | कैसे करें आवेदन : जैसा पहले हमने बताया देश में बहूत सारे कॉलेज है तो बायोटेक्नोलॉजी का कोर्स कराते  है, यह एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम होता है और   इसमें रोज़गार की बहूत सी संभावनाएं हैं, नीचे कुछ कोलेजो के नाम दिए गए है जहाँ पर आवेदन किया जा सकता है.

BIO TECH के विभिन्न पाठ्यक्रम इन प्रमुख विश्वविद्यालयों एवं उनसे मान्यता प्राप्त कई महाविद्यालयों में उपलब्ध हैं :

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुणे इंस्टिट्यूट पुणे

उपरोक्त सभी बड़े नाम है किन्तु आप अपने राज्य और शहर में भी ऐसे बहूत से कॉलेज होंगे जहाँ पर आपक इस पाठ्यक्रम में हिस्सा ले सकते है, आप क्षेत्रीय स्तर पर जानकारी हासिल कर सम्बंधित कॉलेज में दाखिला ले सकते है,

Bito Tech | 12th के बाद बायोटेक्नोलॉजी से अच्छा भविष्य प्राप्त कर सकते है यह जानकारी यदि पसंद आयी हो तो नीचे कमेंट्स बॉक्स में अपने कमेंट्स कीजिये | यदि आप और किसी भी पाठ्यक्रम की जानकारी पाना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में लिखिए हम आपको उसकी जानकारी अवश्य देंगे.

Also Read :  अच्छा करियर चुनने के लिए जाने कुछ टिप्स

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *