HomeSocial

धनतेरस पर धन कैसे आये ? जानने के लिए पढ़िए यह पोस्ट

Like Tweet Pin it Share Share Email

धनतेरस पर धन कैसे आये? दीपावली  के समय धनतेरस का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव होता है. धनतेरस को धन का अत्यधिक आदान प्रदान होता   हैं , किन्तु बहूत बुरा प्रतीत होता है जब हमारे  पास धन की कमी होती है . हम भी सोचते है की क्यूं इश्वर की कृपा हम पर  नहीं होती.

आइये जानते है कुछ ऐसे टोटकों के बारें में जिनका अनुसरण करने के बाद आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी.हमारे यहाँ ज्योतिष शास्त्रों में हर समस्या का हल ज्योतिष तरीके से बताया जाता है. कुछ ऐसे टोटके है जो धन को अपनी और आकर्षित करते है.

धन कमाने और धन प्राप्त करने में बहूत बड़ा अंतर है, धन तो किसी भी माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. उसके लिए कोई भी अच्छा बुरा काम किया जा सकता है. लोग चोरी चाकरी, लूट खुस से भी धन प्राप्त कर सकते हैं किन्तु यह हमारा सामाजिक तरीके नहीं है धन कमाने के लिए धन वही अच्छा और सुखदाई होता है जो धन कमाया जाये. कमाया हुआ धन आपमें आत्मविश्वाश भरता है और खुशियाँ लाता है.

  •  धनतेरस के दिन चांदी से बने गणेश लक्ष्मी की मूर्ति को अपने घर में लाकर पुरे विधि विधान के साथ इनकी पूजा करे। इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी
  • श्रीयंत्र को धन का सूचक माना जाता है, अगर आप दिवाली के दिन इसे अपने घर में स्थापित करके रोज नियम से इसकी पूजा करते है तो आपके घर में धन के साथ साथ हमेशा सुख और शांति भी बनी रहती है।
  • धनतेरस के दिन अपने घर में सात लघु नारियल को लाकर इनकी पूजा करे और फिर इसे किसी लाल रंग के कपडे में बाँध कर किसी ऐसी जगह पर छुपा दे। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है।
  • माँ लक्ष्मी को कमलगट्टे के बीज बहुत पसंद होते है इसलिए दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी के साथ कमलगट्टों के बीज को भी इनके साथ रखे,ऐसा करने से आपको माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सकती है।

 

यह तो थे धन प्राप्त करने के ज्योतिष तरीके, आइये अब कुछ वास्तविकता पर भी ध्यान देते है, ज्योतिष अनुसार आपको धन मिले या न मिले किन्तु निचे दिए कुछ तरीकों को आप अपने जीवन में उतार लेंगे तो धन की कमी कभी नहीं होगी.
१. धन सिर्फ कमाने से ही आता है. उसके लिए कठोर परिश्रम करना होता है.
२. जो लोग आज धनवान है उन्होंने सिर्फ टोटकों से धन प्राप्त नहीं किया है. उन्होंने इसके लिए एक योजनाबद्ध तरीके से धन को कमाने का प्रयास किया है. जो लोग धनवान है आप उनके पदचिन्हों पर चलकर उनसे ज्यादा धन कमा सकते है.
३. किन्तु केवल धन कमा लेने से ही आपके पास धन नहीं रहता, उसके लिए आपको बचत भी करना होगा. यदि आप लाखो रूपए रोज़ कमा रहे है. किन्तु उसमे से कुछ बचा नहीं रहे है. तो आपका धन कमाना व्यर्थ है.
४. हर व्यक्ति को धन कमाने और सफलता हासिल करने के लिए मन की शक्ति और मन की शांति दोनों चाहिए. और यह दोनों उस परम परमात्मा इश्वर की भक्ति से प्राप्त होती है जिसने इस सृष्टि की रचना की है. अर्थात आप अपने इष्ट देवों या गुरुओं का आचरण तो कीजिये किन्तु जो भी कुछ शक्ति और शांति आपको चाहिए उसके लिए परमात्मा (जिसे हर धर्म में अलग अलग नाम से पुकारा जाता है जैसे : इश्वर, अल्लाह, गॉड,) की और मन लगाइए. परमात्मा से जो शक्ति आपको प्राप्त होगी वोह किसी और इष्टदेव, कुलगुरु इत्यादि से प्राप्त नहीं हो सकती.
5. धन कमाने के लिए एक योजना बनाइये जिसके अनुसार यह तय कीजिये की इस वर्ष मुझे इतना धन कमाना है और उसमे से इतना खर्च करके इतना बचाना है.
फिर दिखिए कुछ ही  सालों में आपके पास धन ही धन होगा. और धन तेरस के दिन आपको कभी धन के लिए तरसना नहीं पड़ेगा.

Comments (0)

Leave a Reply