HomeHindi Blog Post

Apna Career Kaise Chune?-अच्छा करियर चुनने के लिए जाने कुछ टिप्स

Like Tweet Pin it Share Share Email

Apna Career Kaise Chune

यह सवाल हर उस युवा के मन में होता है, जिसको अपनी आजीविका चलाने के लिए कोई काम शुरू करना है. ज्यादातर युवा अपने जान पहचान वाले लोगो के जॉब देखकर अपना करियर उसमे से ढूंढते है. कुछ लोग उसमे से अपना करियर निकाल भी लेते है. मगर कुछ लोग तय नहीं कर पाते की क्या करना चाहिए.

Apna Career Kaise Chune हिंदी पोस्ट में हम कुछ ऐसे जॉब्स के बारें में बताने जा रहे है. जिन्हें चुनकर भी आप अपना करियर शुरू कर सकते है. आजकल युवाओं की सबसे बड़ी पसंद वही है जो पहले से चली आ रही है यानी सरकारी नौकरी को ही युवा अपनी पहली पसंद मानते है और उसके लिए प्रयत्न करते रहते है. कुछ युवा इसमें सफल हो जाते है और कुछ असफल, लेकिन असफल होने वाले युवाओं में भी बहूत से युवा ऐसे है जो प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करते हैं. उन्हें वहां से भी अच्छी जॉब मिल जाती है. फिर भी कुछ युवा अब भी बाकी रह जाते है. जो अपना समय इसमें बर्बाद करते रहते है की उन्हें क्या काम कारण चाहिए ? हो सकता है यह पोस्ट उनके किसी काम आ जाये, यदि हिंदी पोस्ट यह पोस्ट Apna Career Kaise Chune आपके किसी आ गयी तो हमारा इस पोस्ट Apna Career Kaise Chune को लिखने का मकसद कामयाब हो जायेगा.

Career in Media-मीडिया में अपना करियर

युवाओं की मनपसंद फील्ड है मीडिया,  यहाँ पैसा, ग्लेमर, इज्जत और शोहरत की खूब चकाचौध है, कुदरती तौर पर किसी भी युवा के लिए मीडिया में जॉब करना एक उत्साह भर देने वाला करियर है. पिछले कुछ सालों में प्राइवेट न्यूज़ चैनल की भरमार हो गयी है. जिसके कारण वाहन पर रोज़गार के अवसर बढें है. यदि आप उत्साहित हैं तो आपको यहाँ अपना करियर खोजना चाहिए.

Career in Insurance – बीमा क्षेत्र में करियर

बीमा सेक्टर पहले सिर्फ कुछ सरकारी कंपनियों तक ही सीमित था. किन्तु अब प्राइवेट सेक्टर में बहूत से बैंक और बीमा कंपनियां आ गयी है. जिसके कारण यह रोज़गार के अवसर बढें है. भारतीय जीवन बीमा निगम सबसे अधिक सुरक्षित मानी जाती है फिर भी आजकल बहूत से कंपनियां जैसे भारती एयरटेल, मैक्स बुपा, अविवा इत्यादि ऐसी कंपनियां है जहाँ पर सलाहकार थौक में रखे जा रहे है. इस क्षेत्र में भी अपना भविष्य तलाशा जा सकता है.

क्रिएटिव डिजाइनिंग जॉब्स

यह भी एक विस्तृत और फैला हुआ फील्ड है, इस फील्ड में भी नौकरियों की बहूत सी संभावनाएं हैं और आप्शन भी बहूत सारे है जैसे ज्वेलरी डिजाईन, फर्नीचर डिजाईन, ग्राफ़िक डिजाईन, प्रोडक्ट डिजाईन, फैशन डिजाईन इत्यादि बहूत सारे विकल्प है जहाँ पर जॉब तलाश की जा सकते है. नौकरी हो तो नौकरी अन्यथा अपना खुद का काम भी शुरू किया जा सकता है.

PR इवेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट

कॉर्पोरेट जगत में कम्युनिकेशन मेनेजर और डायरेक्टर के साथ पब्लिक रिलेशन कंपनियां की भी मदद ले रहा है. जिनका काम है कॉर्पोरेट जगत के लिए  कोई भी ब्रांड बनाने के साथ साथ उसकी एडवरटाइजिंग करने साथ ही इवेंट मैनेजमेंट के लिए जगह बुक करने से लेकर उन्हें organize तक का सार काम इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को दिया जा रहा है. यह फील्ड भी बहूत आकर्षक है और इसमें भी इज्जत और शोहरत खूब है. आज कल तो लोग शादियाँ और पार्टियों के लिए  भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों का हायर करने लगे है. जिससे लगता है की इस फिल्ड में अच्छे करियर और रोज़गार की खूब संभावनाएं है. इस फील्ड का भी भविष्य अच्छा नज़र आ रहा है. यहाँ तक की टीवी चैनल पर लाइव इवेंट और रियलिटी शोज भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को दिए जा रहे है.

एजुकेशन मैनेजमेंट/Education Management

अब केवल शिक्षक और लेक्चरर तक ही यह फिल्ड सीमित नहीं रहा है. यह अब एक कॉर्पोरेट का रूप ले चूका है. बहूत सी ऐसी कंपनियां है जो शिक्षा के क्षेत्र में मैनेजमेंट का कार्य कर रही है और नयी नयी तकनीकों के माध्यम से शिक्षा दिलवा रही है. यहाँ पर भी स्टूडेंट्स की भीड़ लगातार बढती जा रही है. इस फील्ड में सफलता का ग्राफ दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. आप भी चाहे तो एजुकेशन मैनेजमेंट को अपना करियर बना सकते है.

ग्रामीण क्षेत्रों में भी एजुकेशन सेक्टर धीरे धीरे बढ़ रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में सफलता तेज़ी से मिलने की संभावनाएं जताई जा रही है.

सायको काउन्सलिंग

बच्चों और स्टूडेंट्स में चल रहे जबरदस्त कम्पटीशन के कारण आजका बच्चे और उसके माता पिता जबरदस्त दबाव में चल रहे है. सामान्य लोग भी आजकल की जीवन शैली, रोज़ को दौड़ धूप की जिंदगी, ट्रैफिक की वज़ह से टेंशन, मोबाइल और कंप्यूटर पर लगातार काम करते रहने का तनाव और बहूत से ऐसे तनाव जिनसे लोगों की जीवन शैली से शांति चली गयी है. उन्हें बच्चों के भविष्य की चिंता, शादी विवाह की चिंता इत्यादि कई ऐसी चिंताएं है जिन्होंने आज मनुष्य को घेर रखा है. और तनाव एक बीमारी के रूप मं उभर गया है. इससे राहत पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते है.

इस तनाव को कम करने के लिए बड़े शहरों में कऊंस्लर कोउन्सल्लिंग कर रहे है. इस क्षेत्र में रोज़गार की खूब संभावनाएं है.

(MBA) करके करें करियर की शुरुआत

एम् बी ए करके भी अपने  भविष्य को उचाईयों तक ले जाया जा सकता है. आईटी सेक्टर में MBA वालों के लिए बहूत से दरवाजे खुले हुए है और यहाँ पर भविष्य भी अच्छा है. आजकल MBA करके जॉब हासिल करना भी काफी प्रचलन में है.

ग्रीन कॉलर जॉब

IIT मुंबई एनर्जी सिस्टम पर बेस्ड डिसिप्लिनरी कोर्स को अपग्रेड करके पुरे एक डिपार्टमेंट के रूप में डेवेलोप कर रहा है, इसका नाम एनर्जी साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट हैं, एनवायरमेंटल एजुकेशन के बारे में आप कम ही जानते होंगे.  लेकिन उन्नति के लिए ऊर्जा संरक्षण एक बेहतरीन माध्यम है, आज ऐसे विकल्पों की आवश्यकता है जो कम ऊर्जा खर्च में बेहतर रिजल्ट दे सकें. कई शिक्षण संसथान इस विषय को अपने पाठ्यक्रम में सम्मिलित कर रहे है. पूरी दुनिया में वातावरण को साफ़ सुथरा रखने और इसे प्रमोट करने का दबाव सभी कंपनियों पर है. सभी कम्पनीयां वातावरण को साफ़ रखते हुए अपना काम ज़ारी रखना चाहती है. इसलिए इस क्षेत्र में रोज़गार के बहतरीन अवसर मिल सकते है.

बी पी ओ भी है बेहतरीन आप्शन

Apna Career Kaise Chune आर्टिकल को जारी रखते हुए आपको बताना चाहते हैं की यह आप्शन भी एक बेहतरीन माध्यम है एक सुनहरे भविष्य के liye. यहाँ पर इनफार्मेशन शेयरिंग और टेली कालिंग का काम होता है. यह 24 घंटे काम करने वाली संस्था होती है. यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल बढ़िया है तो आपको यहाँ पर जॉब ज़रूर ढूंढनी चाहिए, या फिर अपना खुद का BPO शुरू करना चाहिए.

Career in tourism

ट्रेवलिंग और टूरिज्म का यह काम भी बहूत बढ़िया आप्शन हो सकता है जिसमे फ्यूचर ब्राइट है. यह एक दिलचस्प जॉब फील्ड  है. यह फील्ड अच्छी कमाई देने वाला है साथ ही यह जानकारियों को विस्तृत करने वाला काम है. इस कार्य में आप दुनिया भर के अलग अलग लोगों से मिलते है.

apna career kaise chune आर्टिकल यदि आपको पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को लाइक और शेयर कीजिये.

Also Read :  12th के बाद बायोटेक्नोलॉजी से अच्छा भविष्य प्राप्त कर सकते है

 

Comments (0)

Leave a Reply