HomeEducation

देश में पहली बार एम्स की परीक्षा दो दिन होगी,

देश में पहली बार एम्स की परीक्षा दो दिन होगी,
Like Tweet Pin it Share Share Email

aiims-entrance-exam-2018 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (एम्स) में MBBS में प्रवेश के लिए पहली बार देश में २ दिन होने जा रही है, एम्स ने notification जारी कर दिया है, इस परीक्षा का आयोजन 26 और 27 मई 2018 को होगा.

परीक्षा के लिए ऑनलाइन  आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इस बार भी सभी अभ्यर्थियों को कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा से गुजरना होगा. एम्स की सूचना के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए 5 मार्च की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसके बाद एम्स अपने वेबसाइट पर सभी आवेदनों की सही स्थिति की जानकारी अपलोड करेगा,

देश के २९ राज्यों के 167 शहरों में यह परीक्षा आयोजित होगी, यह परीक्षा 26 मई और 27 मई को होगी, परीक्षा २ पारियों में होगी, पहली पारी सुबह 9 बजे से 12.30 बजे तक तथा दूसरी पारी दोपहर 3 बजे से सांय 6.30 बजे तक होगी, इस परीक्षा का परिणाम 12 जून को आएगा और पहली काउन्सलिंग 3 जुलाई से होगी.

इन एम्स में मिलेग दाखिला /aiims-entrance-exam-2018

सफल अभियार्थियों को दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, हृषिकेश, रायपुर, भुवनेश्वर, नागपुर और गंटूर एम्स में दाखिला मिलेगा.

एम्स के लिए परीक्षा शुल्क/aiims-entrance-exam-2018

सामान्य वर्ग के लिए 1000 रूपए,  एस सी व एस टी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 800 रूपए, जबकि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए यह बिलकूल निशिल्क रहेगा.

क्या सावधानी बरतें ?

परीक्षा केंद्र पाने की होड़ के कारण आवेदन करते समय जल्दबाजी न करें, ताकि आवेदन करते समय कोई गलती न हो, इस बार परीक्षा २ दिन है इसलिए परीक्षा केंद्र के उपलब्धता में आसानी होगी, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और थंब इम्प्रैशन उपलोड करते समय सावधनी बरतें. बाएँ हाथ का अंगूठे का इम्प्रैशन काली स्याही और नीली स्याही से लेकर अपलोड करें.

परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुच जाएँ, यदि केंद्र दुसरे शहर में है तो एक दिन पहले शहर में पहुच जाना सुरक्षित है, इससे हदबदाहत नही होगी आप आराम से विश्राम करके अगले दिन परीक्षा दे सकेंगे,  परीक्षा से पहले खान पान पर ध्यान दें, साफ़ सुथरा और ताज़ा भोजन लें  जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहे.

 

Comments (0)

Leave a Reply