HomeEducation

12th के बाद क्या करें जिससे भविष्य सुरक्षित हो ?

Like Tweet Pin it Share Share Email

12th के बाद क्या करें जिससे भविष्य सुरक्षित हो ?

12th में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के सामने अक्सर यह  समस्या होती है की वह समझ नहीं पाते की ऐसा क्या किया जाए जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो जाये. अक्सर यह समय बड़ा ही नाज़ुक होता है और सही निर्णय लेने वाला भी होता है. किन्तु कुछ स्टूडेंट्स सही निर्णय नहीं कर पाते अक्सर स्टूडेंट्स अपने माता पिता की जोर जबरदस्ती का भी शिकार हो जाते है और कुछ स्टूडेंट्स ओवर कॉन्फिडेंस में रह कर अपने दोस्तों की गलत सलाह को भी सही समझ कर निर्णय ले लेते है. कुछ स्टूडेंट्स अपनी साथियों ने क्या निर्णय लिया है वही निर्णय खुद बे  ले लेते है जब उसमे उन्हें परेशानिया आती है तो  बाद में परेशान होते हैं. आइये हम आपको निचे कुछ सलाह दे रहे है. हो सकता है इनसे आपको कुछ न कुछ तो फायदा होगा ही.

यदि 12th कला वर्ग से पास की है और अब आप समझ नहीं पा रहे क्या करना चाहिए तो यह पॉइंट आपके लिए है

कई बार देखा गया है की 12th के बाद ग्रेजुएशन सही सब्जेक्ट नहीं चुन पाते, अधिकतर स्टूडेंट्स बी.ए. पर ही अपना ध्यान केन्द्रित करते देखे गए है है. किन्तु इस वर्ग में और भी सब्जेक्ट है जिन्हें आप चुन सकते है. आपको बता दें इस स्ट्रीम में बहुत से सब्जेक्ट आते हैं जिनमें बीए ऑनर्स के तहत पॉलिटिकल साइंस,हिस्ट्री, इंग्लिश, हिन्दी, इकॉनमिक्स, सोश्यॉलजी और साइकॉलजी जैसे सब्जेक्ट आते हैं. इन सब्जेक्ट्स में से जिस किसी में भी आप की रुचि हो आप उस सब्जेक्ट में ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं. इन ट्रेडिशनल कोर्सेस के अलावा आप कुछ प्रोफेशनल कोर्सेस की तरफ भी रुख कर सकते हैं. इन कोर्सेस में मास कम्युनिकेशन एण्ड जर्नलिज्म, टूर एण्ड ट्रेवल और एनिमेशन समेत कई कोर्स शामिल हैं. लेकिन हमारी आपको यही सलाह है जिस सब्जेक्ट में आपकी रुचि हो आप उसी सब्जेक्ट का चुनाव करें. ऐसा करने से आप कोर्स को सिर्फ पढ़ेंगे ही नहीं बल्कि एंजॉए भी करेंगे.

प्रोफेशनल कोर्स और सामान्य कोर्स कोर्स का अंतर

12th के बाद आजकल स्टूडेंट्स प्रोफेशनल कोर्स को ज्यादा पसंद करते है किन्तु ऐसा नहीं है की आप यदि सामान्य कोर्स करेंगे तो आपको कोई जॉब नहीं मिलेगी. हाँ प्रोफेशनल कोर्स करने से आपके करियर को एक नयी उड़ान मिल सकती है, प्रोफेशनल कोर्स आपको किसी खास योग्यता में निपुण बनाता है इस कोर्स की अवधि तीन से चार साल की हो सकती है. इस पुरे समय आपको एक खास कोर्स को ही पढना होता है. आजकल लोग कोर्स के दौरान भी प्रोफेशनल कोर्सेज में डिप्लोमा भी कर रहे है. जहा तक जॉब लगने का सवाल है तो यह कोर्सेज आपकी मदद तो करते है किन्तु जॉब लगना आपकी योग्यता पर भी निर्भर करता है.

यदि आपके पास 12 वीं में साइंस सब्जेक्ट था लेकिन आप इंजीनियरिंग और मेडिकल में नहीं जाना चाहते तो क्या है विकल्प ?

12 वीं के बाद : यदि आप साइंस के स्टूडेंट्स है और आपने अपना मन बदल लिया है की आप इंजीनियरिंग या मेडिकल में नहीं जाना चाहते तो इस वर्ग में आप एनवायर्नमेंटल साइंस, स्पेस साइंस, नैनो-टेक्नॉलजी, रोबो साइंस के अलावा पैरा मैडिकल कोर्सेस की भी पढ़ाई कर सकते है.

साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स आसानी से आर्ट्स के सब्जेक्ट चुन सकते हैं. लेकिन आर्ट्स के कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए आपको यूनिवर्सिटी की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. अगर कोई स्टूडेंट कॉमर्स से आर्ट्स में आता है तो उसकी कट ऑफ आर्ट्स के स्टूडेंट की कट ऑफ से कुछ परसेंट ज्यादा होती है.

यदि आपकी पढाई में नहीं बल्कि संगीत में रूचि है तो –

12 वीं के बाद : म्यूजिक की एजुकेशन के लिए अगर आप दिल्ली-एनसीआर के पास अच्छे संस्थान ढूंढ रहे हैं तो दिल्ली में गांधर्व संगीत महाविद्यालय शास्त्रीय संगीत की शिक्षा के लिए काफी अच्छे संस्थानों में से एक है. वर्तमान में ये दिल्ली के आईटीओ के पास दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर मौजूद है. दिल्ली का गांधर्व महाविद्यालयसंगीत के क्षेत्र में अपना एक अलग मुकाम रखता है.

गांधर्व संगीत महाविद्यालय के अलावा आप दिल्ली यूनिवर्सिटी का भी रुख कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में म्यूजिक ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा.

RJ यानी रेडियो जोकी बनना चाहते है तो –

 12 वीं के बाद : इस प्रोफेशन में आने के लिए आपको प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत होगी. रेडियो जॉकी बनने के लिए आप डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एण्ड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट और डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एण्ड रेडियो जॉकी कर सकते हैं. रेडियो जॉकी बनने के लिए आपकी आवाज़ का अच्छा होना भी जरूरी है. रेडियो जॉकी बनने के लिए आपके पास वॉइस स्किल्स होना सबसे अहम है.

इवेंट मैनेजमेंट में करियर

12 वीं के बाद  : इवेंट मैनेजमेंट का करियर भी बहूत शानदार है. यह आपको बहूत उचाईयों तक ले जा सक्ता है. आजकल लोगों में भी ट्रेंड है की अपने किसी ख़ास कार्यक्रम को सही से मैनेज करके किया जाए इसके लिए वोह इवेंट आर्गेनाइजर को हायर करते है. इस फील्ड में लोग पैसा भी खूब खर्च करते है, इवेंट मैनेजमेंट में आप पार्टी, शादी, सेमिनार और वर्क शॉप के लिए प्लान बनाते हैं और प्लान के तहत सारे अरेंजमेंट करवाते हैं. इवेंट मैनेजमेंट आजकल देश में तेजी से उभरता प्रोफेशन है. इस प्रोफेशन में आने के लिए आप डिग्री के अलावा डिप्लोमा भी कर सकते हैं. अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए और भी अच्छा रहेगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट से आप इसकी पढ़ाई कर सकते हैं.

नौकरी के लिए क्या करें

12 वीं के बाद  यदि आपका मन नौकरी करने का ही है तो आपको कोई प्रोफेशनल कोर्स करना ही बेहतर होगा. उससे आपको जॉब मिलने में अडचने कम आएँगी. कई सारे कोर्स उपलब्ध होते हैं आप अपनी योग्यतानुसार कोई भी कोर्स सलेक्ट कीजिये और उसपर मन लगाकर पढाई कीजिये.

यह भी पढ़ें : Future In Art Subject-कला वर्ग में भविष्य

Comments (1)

Leave a Reply